52 Chinese App List Ban in India : भारत और चीन के बिच सिमा पर तनाव काफी बढ़ गया है और इसी बढ़ते तनाव के मद्देनजर भारत की खुफिया एजेंसियों ने 52 Chinese Apps को लेकर सरकार के सामने चिंता जाहिर की है। खुफिया एजेंसियों ने सरकार से कहा है ये 52 Chinese Apps बड़े स्तर पर यूजर्स का डाटा चीन भेज रही है। खुफिया एजेंसियों ने सरकार से अपील की है इन apps को ब्लॉक कर दे या यूजर्स को सलाह दे की वो इन apps का उपयोग ना करे क्योकि इन apps का उपयोग करना सुरक्षित नहीं है।

52 Chinese App List Ban in India

अभी भारत में जनता ही Chinese Apps को हटाने की मुहीम सुरु कर दी है। इससे पहले भी Chinese Apps को हटाने की मुहीम चली थी और काफी यूजर्स ने Chinese Apps को अपने फोन से uninstall कर दिया था।

कुछ ही समय पहले काफी लोकप्रिय विवाद YOUTUBE VS TIKTOK चला था जिसमे TIKTOK की रेटिंग को लोगो में काफी गिरा दिया था लेकिन गूगल की एक पॉलिसी के कारन TIKTOK के सभी निगेटिव रिव्यु को हटा दिया गया था और इसी के बाद Chinese Apps को हटाने की मुहीम सुरु हुई थी।


52 Chinese App List Ban in India



52 Chinese App की लिस्ट में ऐसे apps भी है जिन्हे हम रोजाना इस्तेमाल करते है और ये apps लोगो के बिच काफी पॉपुलर भी है।

TikTok :- इस लिस्ट में शार्ट वीडियो एप्प TikTok भी शामिल है।

SHAREit :- डाटा शेयरिंग एप्प SHAREit भी इस लिस्ट में शामिल है।

चलिए एक नजर डालते है 52 Chinese App की List पर जिन्हे हमारे खुफिया एजेंसियों ने खतरा माना है।

No. Chinese App Name
1. TikTok
2. Vault-Hide
3. Xender
4. APUS Browser
5. Vigo Video
6.ClubFactory
7.Helo
8.Bigo Live
9.Weibo
10.LIKE
11.WeChat
12.SHAREit
13.UC News
14.UC Browser
15.Kwai
16.ROMWE
17.SHEIN
18.NewsDog
19.Photo Wonder
20.BeautyPlus
21.VivaVideo
22.Perfect Corp
23.CM Browser
24.Virus Cleaner (Hi Security Lab)
25.Mi Community
26.DU recorder
27.YouCam Makeup
28.Mi Store
29.360 Security
30.DU Battery Saver
31.DU Browser
32.DU Cleaner
33.DU Privacy
34.Clean Master
35.CacheClear DU apps studio
36.Baidu Translate
37.Baidu Map
38.Wonder Camera
39.ES File Explorer
40.QQ International
41.QQ Launcher
42.QQ Security Centre
43.QQ Player
44.QQ Music
45.QQ Mail
46.QQ NewsFeed
47.WeSync
48.SelfieCity
49.Clash of Kings
50.Mail Master
51.Mi Video call
52.Parallel Space

अगर आपके फोन में इन में से कोई भी app है तो तुरन्त uninstall करें।

इन्हे भी पढ़े :- MIUI 12 का अपडेट आपके फोन में कब आएगा यहाँ क्लिक कर जाने। 

चाइनीज सामान का बहिष्कार करना चाहिए या नहीं ?



कुछ लोगो का मानना है हम चाइनीज फोन का इस्तेमाल करते है तो हमें चाइनीज सामान का बहिष्कार नहीं करना चाहिए। ऐसे लोगो से मैं एक सवाल पूछना चाहता हु मान लो आपके घर से आपका फोन चोरी हो जाता है तो फोन चोरी होने के बाद आप सचेत होकर अपने घर का सिक्योरिटी मजबूत करोगे या फोन चोरी हो गया तो बाकि सामान चोरी होने दो ये सोचकर घर का दरवाजा खोलकर चले जाओगे।

हमने चाइनीज फोन खरीद लिया है अब हम फोन तोड़ भी देते है तो नुकशान हमारा ही होगा लेकिन जो सामान हमने नहीं खरीदा है उन्हें हम नहीं खरीदेंगे और अगली बार चाइनीज फोन भी नहीं खरीदेंगे।

आज हम चीन के ऊपर कुछ ज्यादा ही निर्भर है अगर हम चाइनीज सामान का बहिष्कार करते है तो थोड़ा तकलीफ होगा लेकिन यह कदम हमारे देश के लिए अच्छा होगा और यही कदम हमें आत्मनिर्भर बनाने में मदद करेगा।

इन्हे भी पढ़े :- नौकरी न मिलने का एक बड़ा कारन रिज्यूमे भी होता है अगर आपको नौकरी चाहिए तो इस तरह से बनाये रिज्यूमे

Data Security



भारत में कुछ ऐसे स्मार्टफोन यूजर है जिन्हे Data Security के बारे ज्यादा जानकारी नहीं है। वो app permission को अंधादुंध allow करते है और उनसे आप बोलो अंधादुंध permission को allow मत करिए नहीं तो आपके डाटा का दुरूपयोग हो सकता है तो उनका एक ही जबाव होता है कोई हमारा डाटा लेकर क्या करेगा। तो चलिए मैं बताता हु आपके डाटा का दुरूपयोग कैसे हो सकता है।

चीन की कम्पनियाँ जो भारत में व्यापर करती है वो मार्केट शेयर में टॉप पर होती इसके दो ही कारन है पहला इनका प्रोडक्ट सस्ता होता है और दूसरा ये हमारे डाटा का उपयोग करते है।

हमारे डाटा से हमारे व्यवहार, हमारी रूचि, हमारा स्वास्थ्य इत्यादि का पता चलता है। आपके फोन में जितना डाटा होता है वो किसी को मिल जाए तो उसे आपके बारे पूरी जानकारी हो जाएगी वो चाहे तो उस डाटा का उपयोग बिज़नेस को बढ़ाने, युद्ध के समय और अपने किसी लाभ के लिए कर सकता है। हमारे डाटा का उपयोग कर हमारी सोच तक को बदला जा सकता है।

दोस्तों कैसा लगा पोस्ट हमें कमेंट कर जरूर बताए।